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Bullet Train को लेकर बड़ी खबर, समंदर के नीचे टनल बनाने को लेकर 7 इंडियन कंपनियां रेस में

Kuldeep by Kuldeep
January 24, 2021
Reading Time: 1min read
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Bullet train news

आर्थिक जानकारों की सलाह पर अमल करते हुए सरकार इन्फ्रा सेक्टर में तेजी लाने के लिए तेजी से फैसले ले रही है. मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (MAHSR) कॉरिडोर के लिए समुद्र के नीचे सुरंग के निर्माण में कम से कम सात भारतीय कंपनियों ने प्री-बिडिंग स्टेज में रुचि दिखाई है. अधिकारियों ने रविवार को ये जानकारी दी.

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के एक अधिकारी ने बताया, समुद्र के नीचे सुरंग को बनाने के लिए सात भारतीय कंपनियों ने बोली में हिस्सा लिया है. अधिकारी ने कहा कि सुरंग के निर्माण के लिए टेंडर मंगाई गई है और 19 फरवरी, 2021 तक बोलियां आमंत्रित की गई हैं. बुलेट ट्रेन परियोजना में महाराष्ट्र में बीकेसी से कल्याण शिल्पाता तक 21 किमी लंबा अंडरग्राउंड कॉरिडोर होगा. अधिकारी ने कहा कि इस अंडरग्राउंड कॉरिडोर का लगभग 7 किमी हिस्सा ठाणे क्रीक के नीचे है. इसमें से 1.8 किमी लंबे खंड को समुद्र के तल के नीचे विकसित किया जाना है, जबकि बाकी हिस्से को क्रीक के दोनों ओर मैंग्रोव मार्शलैंड पर बनाया जाना है.

सुरंग निर्माण के लिए है यह ठेका

अधिकारी ने कहा कि ठेका सुरंग के लिए है, जिसमें परीक्षण के साथ-साथ टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) और एक नए ऑस्ट्रियाई टनलिंग विधि (एनएटीएम) का उपयोग कर परियोजना के लिए डबल-लाइन हाई स्पीड रेलवे का निर्माण शामिल है. NHSRCL, राइट्स और जापान की कावासाकी जियोलॉजिकल इंजीनियरिंग फर्म की एक टीम ने समुद्र के नीचे सुरंग बनाने के लिए भू-तकनीकी जांच की थी.

350 किलोमीटर होगी रफ्तार

बुलेट ट्रेन के 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है, जो लगभग दो घंटे में 508 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. अभी मुंबई-अहमदाबाद के लिए ट्रेन को सात घंटे और विमान को लगभग एक घंटे का समय लगता है. 14 सितंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 बिलियन अमेरिकी डॉलर) की एचएसआर परियोजना की आधारशिला रखी थी.

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